हिंदी पखवाडा 2022

भाकृअनुप-भारतीय मसाला फसल अनुसंधान संस्थान, कोषिक्कोड में दिनांक 14.09.2022 से 29.09.2022 की अवधि में हिंदी पखवाडा मनाया गया। राजभाषा विभाग, नई दिल्ली के अनुदेश के अनुसार दिनांक 14 सितंबर 2022 को हिंदी दिवस एवं हिंदी पखवाडे का उद्घाटन समारोह पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम, सूरत, गुजरात में संपन्न हुआ। हमारे माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने समारोह का उद्घाटन किया। प्रस्तुत समारोह में संस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए डा. एन. के. लीला, हिंदी अधिकारी ने भाग ली। हिंदी दिवस के अवसर पर माननीय महा निदेशक डां हिंमांशु पाठक का अपील एवं माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का संदेश संस्थान की टीवी में प्रदर्शित की और साथ ही इसे संस्थान के स्टाफ सदस्यों की ई मेल और वाट्सएप ग्रूप में अपलॉड किया गया। इसके अलावा हिंदी दिवस की बधाईयों का स्लाइड वाट्सएप में प्रदर्शित किया।
 
हिंदी पखवाडा के अवसर पर अनुशीर्षक लेखन, चित्र कहानी लेखन, टिप्पणी एवं मसौदा लेखन, भाषण, वीडियो कमन्ट्री, गीत, कविता पाठ, प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिताएं हिंदी में आयोजित की थीं। प्रत्येक प्रतियोगिताओं के प्रथम और द्वितीय स्थान पर आनेवालों को पुरस्कार दिया गया।
 
इन प्रतियोगिताओं के अलावा दिनांक 27.09.2022 को हिंदी कार्यशाला आयोजित की। इस में श्री एम. अरविंदाक्षन, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने राजभाषा कार्यान्वयन के लिए उपयोगी आधुनिक तकनीकियां पर व्याख्यान के साथ प्रदर्शन भी दिया था।
 
हिंदी पखवाडा का समापन समारोह 29 सितंबर 2022 को डा. सी. के. तंकमणी, निदेशक की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। डॉ. एन. के. लीला, प्रधान वैज्ञानिक एवं हिंदी अधिकारी ने सबका स्वागत किया। श्री. सुभाष कुमार, प्रबंधक, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, चेलवूर इस समारोह में मुख्य अतिथि थे। उन्होंने हिंदी भाषा के महत्व एवं विकास यात्रा पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कार विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किया। सुश्री एन. प्रसन्नकुमारी, सहायक मुख्य तकनीकी अधिकारी ने हिंदी पखवाडे की रिपोर्ट प्रस्तुत की।
 
                    

EVENTS @ IISR